Tuesday, 2 June 2020

मातृभक्ति



"जानती हो तान्या! आज माँ किसी से फोन पर बात कर रही थी। किसी के बारे में उनको बता रही थी कि वो पोलो खेल रहे थे।" बेटा तनय चुहलबाजी में पारंगत होते हुए कहा।

"ओह्ह! उनसे आगे बात जाएगी कि कोई हॉकी खेल रहा था।" भला तान्या क्यों पीछे रहती खिलखिलाने में।

"अरे ,हाँ! वो भी आइस हॉकी।" तनय फिर चुहल करने में एक डग और आगे बात बढ़ाई।

असल बात यह थी कि 'मेमोरियल डे' के दिन अमेरिका के राष्ट्रपति गोल्फ खेलने निकले थे जो बच्चों की माँ ने चर्चा किया किसी से। मई के आखिरी सोमवार (25 मई 2020) को अमेरिका में 'मेमोरियल डे' मनाया जाता है। अमेरिका में इस महामारी के कारण जान गंवाने वालों का आंकड़ा एक लाख हो जाने पर राष्ट्रपति ने पिछले सप्ताह गुरुवार को देश के राष्ट्रीय झंडे को आधा झुकाने का आदेश भी दिया।

"चलो छोड़ो! अपनी माँ का ज्यादा मजाक नहीं उड़ाओ। वो गुल्ली डंडा भी बोल सकती थी।" बच्चों के पिता दो डेग आगे साबित हुए बात कहने में।

"हा!हा! रुकिए! रुकिए.. हम मज़ाक कर रहे थे । आप तो शेर को गीदड़ों के संग एक रेस में एक साथ दौड़ा दिए।" दोनों बच्चे माँ की तरफ हो गए।

2 comments:

  1. आपकी लिखी रचना "सांध्य दैनिक मुखरित मौन में" आज मंगलवार 02 जून 2020 को साझा की गई है.... "सांध्य दैनिक मुखरित मौन में" पर आप भी आइएगा....धन्यवाद!

    ReplyDelete
    Replies
    1. सस्नेहाशीष व शुभकामनाओं के संग हार्दिक आभार छोटी बहना

      Delete

आपको कैसा लगा ... यह तो आप ही बताएगें .... !!
आपके आलोचना की बेहद जरुरत है.... ! निसंकोच लिखिए.... !!

तपस्वी

 तेरा वो वाला घर सवा - डेढ़ करोड़ में बेचा जा सकता है। चालीस - पैतालीस लाख में अन्य कोई फ्लैट खरीदकर उनमें उनलोगों को व्यवस्थित कर सकते हो औ...